बंद करे

गंडासरु महादेव डल, चुराह घाटी चम्बा

दिशा
श्रेणी धार्मिक

अप्पर चुराह के उत्तर मे स्थित नोसराधार की गगनचुंबी पर्वत श्रृंखलाओ मे एक अनोखा स्थल विद्यमान है, रुद्र भगवान का अदभुत डल गडासरु महादेव. ये लगभग 3,470 m (11,380 ft) उंचाइ पर है. यह डल लगभग 2km के एरिया मे फ़ैला हुआ है. झील के दोनों ओर हरे भरे घास के मैदान है और उत्तरी साइड मे अलग-अलग प्रकार के पथरो का फ़र्श बिछा हुआ है मानो की जैसे की टाइल बिछाइ हो.

डल झील से थोड़ा दूर बाइ ओर पर कुछ छोटॆ खेतो की तरह क्यारियां हैं. उन क्यारियो के उपर चलने और भी हैरान्गी होती है, ऐसा लगता है जैसे किसी मुलायम गददे पर चलरहे हो. प्रत्यक्ष-दर्शियो के अनुसार यहा डल और उसके आस-पास कई प्रकार के चमत्कार होते रहते हैं. इस डल से कोइ 1½km उपर एक अन्य डल है जो बिल्कुल काले रंग का है और बहुत डरावना है. उसे महाकाली डल कहते है. डल के पूर्वोतर के पहाड़ बिल्कुल शिवलिंग की तरह हैं. इस डल के उत्तर-पश्चिम मे आपस मे जुड़ी हुई दिखने वाली दो पर्वत चोटिया है जिन्हे ‘पाप-पुण्य’ के नाम से जाना जाता है.मणिमहेश डल न्होण के साथ ही गडासरु महादेव का भी डल पर्व लगता है. चम्बा ज़िला की सभी डल-झीलो मे केवल यही एक ऐसी झील है जिसकी डलयात्रा परिक्रमा से होती है. इस डल यात्रा मे देवीकोठी की ओर से भी कइ श्रद्धालुओ ने जगह-जगह लन्गरो की व्यवस्था की होती है तथा उसी प्रकार परिक्रमा मे तीसा की ओर से गडासरू महादेव लंगर कमेटी ने लंगर की व्यवस्था की होती है ओर इस साल भी नौसरा धार में 31/08/2018 से 03/09/2018 तक लंगर का आयोजन किया जा रहा है यह जानकारी कमेटी सदस्यों कमल शर्मा पंकज महाजन मनोज ठाकुर पर्दीप राना संजीव ठाकुर अजय बालकिशन बबलू व भुपेंद्र ने दी.

 

 

फोटो गैलरी

  • गंडासरू डल
  • गंडासरू महाकाली डल
  • गंडासरू डल पर पर्यटक

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा पठानकोट में है जो की डलहौज़ी से 90 किलोमीटर दूर है। अन्य पहुंचने योग्य हवाई अड्डो में कांगड़ा (106 किमी), अमृतसर (213 किलोमीटर) और चंडीगढ़ (317 किमी) हैं।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट में है जो की डलहौज़ी से 90 किलोमीटर दूर है। नई दिल्ली से पठानकोट के लिए नियमित ट्रेनें उपलब्ध हैं|

सड़क के द्वारा

हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस सेवाएं पुरे प्रदेश में मुख्य बस अड्डो शिमला,सोलन, काँगड़ा,धर्मशाला और पठानकोट एवं आसपास के राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ से चलती हैं| निजी बसे, अन्य सभी जगह पर आने जाने के लिए नित्य आरामदायक सेवाएं मुहैया कराती हैं| चम्बा पहुंचने के उपरांत बैरागढ़ (सब तहसील चुराह) लगभग 100 किलोमीटर है और इससे आगे 16 किलोमीटर की दूरी पर देवीकोठी गाँव स्थित है | इससे आगे का रास्ता पैदल है |